Syed


पुरुषों से मिलने से ही महिलाओं का चेहरा चमक उठता है: शो

महिलाओं के चेहरे
पुरुषों की संगत में महिलाओं के चेहरे का तापमान अपने आप बढ़ सकता है
एक नए अध्ययन में सामने आया है कि किसी पुरुष से मात्र बातचीत करने से ही महिलाओं के चेहरे पर चमक आ जाती है.
सेंट एंड्रियूज विश्वविद्यालय में शोधकर्ताओं ने पाया है कि पुरुषों से बिना यौन संबंध बनाए भी महिलाओं के चेहरे का तापमान बढ़ने लगता है जो साफ दिखाई देता है.
इस टीम ने महिलाओं में हो रहे बदलावों को पता लगाने के लिए उनकी पुरुषों से मुलाकात के दौरान 'थर्मल इमेजिंग' की मदद ली.
उन्होंने पाया कि पुरुषों की संगत में महिलाओं के चेहरे का तापमान अपने आप बढ़ सकता है.
शोध करने वाली टीम का कहना है कि इन परिणामों को थर्मल इमेजिंग के विकास में इस्तेमाल किया जा सकता है जिससे भविष्य में तनाव इत्यादी पर नजर रखी जा सकती है, जैसे कि झूठ पकड़ने वाले यानी लाई डिटेक्टर टेस्ट में.

कैसे किया शोध

अध्ययन की मुख्य लेखक अमांदा हाहन

"उत्तेजना में किसी प्रयोगात्मक बदलाव के बिना ही, यह बदलाव साधारण सामाजिक मुलाकातों में देखा जाता है. हमारे सहभागियों ने मुलाकात के दौरान किसी शर्मिंदगी या असुविधा का अहसास नहीं किया."
इस अध्ययन की मुख्य लेखक अमांदा हाहन ने कहा कि शोधकर्ताओं ने पुरुषों से महिलाओं की मुलाकात के दौरान उनके हाथ, बाजू, छाती और चेहरे की त्वचा के तापमान को नापा.
उन्होंने कहा, ''उत्तेजना में बिना किसी प्रयोगात्मक बदलाव के ही, यह बदलाव साधारण सामाजिक मुलाकात में देखा गया. हमारे सहभागियों ने मुलाकात के दौरान किसी शर्मिंदगी या असुविधा का अहसास नहीं किया.''
इस महीने 'बायेलॉजी लेटर्स' में छपने वाले इस अध्ययन में दिखाया गया है कि यह प्रतिक्रिया केवल महिलाओं में ही पाई जाती है. लेकिन दूसरी महिलाओं से मुलाकात के दौरान किसी महिला के चेहरे के तापमान में कोई बदलाव नहीं देखा जाता.
शोध करने वाली टीम का अगला लक्ष्य यह देखना होगा कि क्या इन शारीरिक बदलावों का सामाजिक मुलाकातों पर असर होता है.

Syed Shahanawaj alam

No comments:

Post a Comment

  • Invite and Win Free Recharge